वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी2020

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

क्या आप सही तरीके से WordPress शुरू करना चाहते हैं? मुझे पता है आपका जवाब हां होगा और आप काफी समय से वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ब्लॉग इंस्टॉल करने का सही तरीका खोज रहे है। आज मैंने तय किया है कि मैं पाठकों को Step by Step with Screenshot WordPress Blog शुरू करने की पूरी जानकारी शेयर करूंगा। कोई भी नया यूजर या ब्लॉगर इस गाइड को फॉलो करके अगले 5 मिनट में वर्डप्रेस ब्लॉग की शुरुआत कर सकता है। इस प्रक्रिया के लिए आपको किसी भी तरह की तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं होगी और आप आसानी से Basic Information के साथ Woredoress Blog की शुरुआत कर सकते हो। Install WordPress, Step By Step with Screenshot Complete Information in Hindi.

WordPress Par Website Kaise Banaye 2020

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनायेपूरी जानकारी

वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में सबसे बेस्ट और सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिस पर मिलियन लोग ब्लॉग रन कर रहे है और डेली लाखो इंटरनेट यूजर्स इस पर अपने ब्लॉग की शुरुआत करते हैं। इंटरनेट पर आपको " WordPress Par Website Kaise Banaye " टॉपिक पर 60 मिलीयन रिजल्ट मिल जाएंगे।

लगभग हर वेबसाइट ओनर और ब्लॉगर इस टॉपिक पर आर्टिकल लिख चुके हैं लेकिन इस टुटोरिअल में मैं आपको क्लियर और सरल स्टेप्स से वर्डप्रेस ब्लॉग इनस्टॉल करने की जानकारी बताऊंगा ताकि आपको आसानी से सबकुछ समझ सके।

ब्लॉगिंग की दुनिया दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दिन प्रतिदिन यह मैटर ट्रेंड हो रहा है, इसका आसान सा कारण है कि हर कोई अपने विचार दुनिया में शेयर करना चाहता है Some people start online business to earn money and some people to become famous.

इसलिए क्यों ना आपको भी एक ब्लॉग शुरू कर लेना चाहिए ताकि आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सको और दुनिया में लोकप्रिय बन सको।

अगर आप फ्री Website or Blog बनाना चाहते हैं तो इसकी जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें।

WordPress Blog बनाने के लिए क्या चाहिए?

  • WordPress Blog बनाने के लिए आपके पास 2 ऑप्शन है।
  • Start a Free WordPress Blog.
  • Start a WordPress Blog on Self Hosting.

Free Blog आप WordPress.com पर बना सकते हैं और self hosted blog आपको होस्टिंग और डोमन लेकर WordPress.org पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। मैं आपको self-hosted ब्लॉग बनाने के लिए सलाह दूंगा।

क्योंकि फ्री ब्लॉग पर आपको पूरी सुविधाएं  नहीं मिलती हैं और आप ब्लॉग को जरूरत के अनुसार कस्टमाइज नहीं कर पाते हैं जबकि self-hosted ब्लॉग को आप जैसे चाहे customize कर सकते हैं और ब्लॉग को फुल मैनेज कर सकते हैं।

1. Start a Free WordPress Blog:

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई hosting या domain लेने की जरूरत नहीं है, आप सिर्फ WordPress.com पर साइन अप करके free blog start कर सकते हैं।

इसके बारे में मैं पहले से ही "वर्डप्रेस पर Free Blog कैसे बनाएं" पोस्ट में डिटेल्स से समझा चुका हूं इसलिए आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें।

2. Start a Self Hosted WordPress Blog:

होस्टिंग लेकर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास 3 ऑप्शन है।

  • A Domain Name (ब्लॉग के लिए एक डोमन होना चाहिए जैसे supportmeindia.com)
  • A Web Hosting Account (जहां पर आपका ब्लॉग इंटरनेट पर लाइव रह सके।)
  • Your Attention 30 Minutes (ताकि आप blog develop करने पर पूरा ध्यान लगा सको।)

अगर आपके पास यह 3 आइटम है तो आप बिल्कुल अभी अगले 5 से 30 मिनट में वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। इस प्रोसेस में कुल कितना समय लगेगा यह आपके experience पर  depend करता है।

वैसे अगर आपके पास इन 3 आइटम में से डोमन और होस्टिंग नहीं है तो कोई बात नहीं इसके बारे में भी मैं निचे बता रहा हूं बाकी समय आपको मैनेज करना पड़ेगा।

How to create a WordPress blog? Step By Step Complete Information

मैं पिछले 1 साल से Wordpress इस्तेमाल कर रहा हूं मैं इसके लिए एक ही शब्द कहूंगा "Awesome" यकीनन यह सच है कि वर्डप्रेस ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है क्योंकि इस प्लेटफार्म पर आप Blog fully customize कर सकते हैं।

It gives you all the facilities that you want and need. Let's know,WordPress Par Website Kaise Banaye

1: Register a Domain Name:

आपको अपनी साइट के लिए एक domain name की जरूरत होगी। यह आपकी साइट का एड्रेस होता है और यूजर इसे browser link bar में टाइप करके आपकी साईट पर विजिट करते हैं। जैसे आप मेरी साइट पर आने के लिए browser url box में https://www.supportmeindia.com type करते हैं।

आप चाहें तो जिस कंपनी से होस्टिंग खरीदोगे उसी से डोमेन भी ले सकते हैं। Bluehost India और गोडैडी वेबसाइट से आपको hosting के साथ free domain मिल जाएगा। होस्टिंग के साथ free domain लेने के लिए यहाँ क्लिक करें।

  • Register a Free Domain with Hosting on Hostgator India
  • Register a Free Domain with Hosting on Bluehost India

आपके पास डोमेन रजिस्टर करने के लिए Godaddy, Bluehost,  Bigrock and 1and1 आदि बहुत सारे वेबसाइट हैं आपको जिस साइट से डोमेन लेना अच्छा लगे, ले सकते हैं।

अगर मेरी बात करें तो मैं आपको Godaddy.com साइट से डोमेन लेने की सलाह दूंगा क्योंकि इसके customizing steps बहुत आसान है और कोई भी इसे आसानी से सेटअप कर सकता है।

अगर आप डोमेन और होस्टिंग अलग-अलग कंपनी से खरीदते हैं तो सबसे पहले अपने hosting name server record को domain साइट पर डोमेन सेटिंग में ऐड कर लें ताकि आपका डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो सके।

इसके बारे में मैंने "Hostgator Hosting पर Addon Domain कैसे ऐड करेंपोस्ट में स्टेप बताए हुए हैं।

2: Buy a Better Web Hosting:

Hosting के लिए आपको 1st hosting के बारे में कुछ जानकारी होनी जरूरी है ताकि आप अपने लिए better hosting plan choose कर सको। इसके बारे में मैंने Web Hosting क्या है और ब्लॉक के लिएHosting कैसे खरीदेंपोस्ट में पहले से बताया हुआ है।

शुरुआत में shared hosting ही ले सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर 10 से 20k हो जाए तो आप plan upgared कर सकते हैं या VPS Server and Dedicated Server ले सकते हैं। लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा है इसलिए शुरुआत में आप shared hosting का business plan ले ले जो कि आपको 500 के आसपास मिल जाएगा।

किस होस्टिंग प्रदाता की सेवा बेहतर है?

WordPress Blog के लिए सबसे बढ़िया hosting provide Blushost.com और Hostgator.com की सर्विस है। लेकिन आप इन वेबसाइट से credit card से ही होस्टिंग ले सकते हैं। बिना क्रेडिट कार्ड आपको किसी indian hosting company से ही होस्टिंग लेनी होगी।

इसलिए अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप डेबिट कार्ड (ATM) के माध्यम से hosting plan buy करना चाहते हैं तो मैं आपको three hosting provider की सलाह दूंगा। इन तीन कंपनियों की सुविधाएं एक जैसी ही है।

आखिर में, आपके पास होस्टिंग नहीं है तो सबसे पहले आप इनमें से जो आपको बढ़िया लगे उस साइट से होस्टिंग खरीद ले और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप hostgator.com या bluehost.com से ही hosting Buy करें। Hosting लेने के बाद यह स्टेप फॉलो करके वर्डप्रेस इंस्टॉल करें।

आपके hosting buy करने के बाद और होस्टिंग कंपनी आपको एक मेल भेजेगी जिसमें hosting control panel (cPanel) के username and password के साथ cPanel को manage करने की जानकारी दी हुई होगी।

इसमें बताए पासवर्ड और यूजरनेम से सीपैनल में लॉग इन करके आप WordPress software install कर blog start कर सकते हैं। लेकिन important matter यह है कि आपको कैसे और कहां पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है।

3: Install WordPress on Self Hosting:

Step 1:

सबसे पहले आप cPanel पर लॉगिन करें। जिस कंपनी से आप होस्टिंग बाय करोगे वह आपको सीपैनल उपलब्ध कराती है। आप अपने डोमेन के बाद cPanel लगाकर cPanel ओपन कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, example.com/cpanel.

WordPress Par Website Kaise Banaye 2020

Step 2:

अब लेफ्ट साइड सर्च बॉक्स में WordPress टाइप करके सर्च करें या scroll down करें और Software and Apps Installer या Website section में WordPress option पर क्लिक करें।

Software and Apps Installer

Step 3:

आप जो पेज ओपन होगा उसमें आपको basic settings भरनी है।

  1. सबसे पहले लेफ्ट साइड टॉप में ब्लू कलर के Install button पर क्लिक करें।
  2. Choose Protocolआपको ब्लॉग www, without www, https:// या https:// जिस तरह से ओपन करना है उसी टाइप से domain set करें। (याद रहे अगर आपने SSL certificate लिया हुआ है तो https:// security URL ही सेट करें।
  3. Choose Domainजिस डोमेन पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करना है वह डोमेन सेलेक्ट करें।
  4. In Directory: आपको मुख्य डोमेन example.com पर ही ब्लॉग इंस्टॉल करना है इसलिए इसे खाली छोड़ दें।
  5. Site Nameअपने ब्लॉग का नाम ऐड करें।
  6. Site Description: ब्लॉग के बारे में 4-5 शब्द की 1 लाइन लिखें।
    वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकारी

Admin Account Settings:

  1. Admin Username: ब्लॉग के लिए यूजरनेम सेलेक्ट करें।
  2. Admin Password: ब्लॉग पर लॉग इन करने के लिए पासवर्ड सेट करें।
  3. Admin Email: ब्लॉग के लिए ईमेल एड्रेस ऐड करें। जिन पर आप ब्लॉग को मैनेज करोगे।
    Admin Account Settings:

Advanced Options:

  1. Database Name: इस ऑप्शन को डिफॉल्ट रहने दे।
  2. Table Prefix: इस ऑप्शन को भी default रहने दे।
  3. Disable Update Notificationsआपको ब्लॉग अपडेट की नोटिफिकेशन मिलती रहे इसलिए इसे unselect ही रहने दें।
  4. Auto Upgrade: Auto upgrade को भी डिफाल्टर ही रहने दें।
  5. Auto Upgrade WordPress Plugins: Plugins हमेशा manually update करें इसलिए इसे भी टिक ना करें।
  6. Auto Upgrade WordPress Themes: WordPress theme भी manually update करना बेहतर है इसलिए इसे भी सेलेक्ट ना करें।
  7. Automated Backups: इस ऑप्शन पर सेलेक्ट करें। Once a Day या One a Week सेलेक्ट करें ताकि ब्लॉग का बैकअप बनता रहे।
  8. Backup Rotation: इसे भी डिफॉल्ट ही रहने दें।
  9. Email Installation Details toइसमें अपना ईमेल एड्रेस ऐड करें ताकि ब्लॉग क्रिएट करते समय आपने जो यूजर नेम और पासवर्ड generate किये है उसका मैसेज आपको मिल जाए।
  10. आखिर में, Install ऑप्शन पर क्लिक करें।
    Advanced Options

इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक करते ही वर्डप्रेस ब्लॉग इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। इसे इंस्टॉल होने में कुछ सेकेंड का समय लगेगा, कितना समय लगेगा यह आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करता है। वर्डप्रेस इनस्टॉल होने के बाद आपको इसकी पूरी डिटेल का ईमेल मिल जाएगा।

अब आपका ब्लॉग बन गया है अब आप example.com टाइप से अपने डोमेन से ब्लॉग को ओपन करके देख सकते हैं।

-मेल में दी गई डिटेल्स से आप वर्डप्रेस पर लॉग इन कर सकते हैं और ब्लॉक ब्लॉक ब्लॉक करने के लिए आप example.com/wp-admin टाइप करके अपने domain के पीछे /wp-content URL ओपन करें और आपने ब्लॉग इनस्टॉल करते समय जो यूजरनेम और पासवर्ड सेट किए थे उनसे साइन इन करें।

4. Select Your WordPress Theme:

Step 1:

  1. Example.com/wp-admin पर जाएं और अपनी लॉगिन आईडी से लॉगिन करें।
  2. अब लेफ्ट साइड साइडबार में Appearance >> Theme option पर क्लिक करें।
  3. टॉप में Add New button पर क्लिक करें।
    Select Your WordPress Theme

Step 2:

अब अगर आपके पास कोई WordPress theme है तो Upload Theme बटन पर क्लिक करके थीम अपलोड करें। अगर आपके पास कोई थीम नहीं है तो नीचे दी गई WordPress.org Themes Directory में से अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छी थीम पसंद करके उस पर माउस ले जाकर इनस्टॉल पर क्लिक करें।

WordPress.org में आपको thousands themes मिल जाएंगे। आप यहां पर Featured, Popular, Latest, Favorites and Feature Filter के अनुसार थीम सर्च कर सकते हैं।

  1. Upload Theme बटन पर क्लिक करके अपनी थीम अपलोड कर सकते हैं।
  2. या फिर WordPress.org की दी हुयी थीम्स में से कोई थीम चुन सकते है।
    Upload Theme

5. Create and Publish Your First Blog Post:


Now your blog is ready and you have set the theme on it. Now you can publish the post on your blog, for this you follow this step.

  1. Go to WordPress dashboard.
  2. Click on Posts >> Add New, in the left sidebar.
  3. यहाँ post content write करें।
  4. आखिर में, Publish बटन पर क्लिक करें।
    Create and Publish Your First Blog Post

6. Plugins and Customizing Your Blog:

एक बार आपके first post publish करने के बाद आपको ब्लॉग में जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करने की जरूरत होगी। Plugins के इस्तेमाल से आप वर्डप्रेस ब्लॉग को और बढ़िया बना सकते हैं। ब्लॉग में Contact forum, about us, Social share buttons, SEO, site speed up के लिए प्लगइन इस्तेमाल करना जरूरी है।

मैं आपको यहां कुछ जरूरी प्लगइन के नाम बता देता हूं जो सबसे ज्यादा जरूरी है और कम से कम ब्लॉगर इन plugins का इस्तेमाल करते हैं, आपको जो अच्छा लगे आप उसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

  1. Yoast SEO: वर्डप्रेस ब्लॉग की complete SEO settings करने के लिए Yoast SEO plugin सबसे बढ़िया और लोकप्रिय है। इसे ब्लॉग में सेटअप करने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ें Wordpress Yoast SEO Plugin Setup कैसे करें?
  2. Jetpack by WordPress.com: यह प्लगइन आपको मल्टीप्ले सुविधा उपलब्ध करता है। इस प्लगइन से आप ब्लॉग पर Contact forum page, Social share button, Subscribe Post & Comments, Grammar Mistakes, Short links, Make Images Fast Loading and Related Posts आदि बहुत सारी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. WP Super Cacheवर्डप्रेस ब्लॉग को स्पीड अप करने के लिए cache plugin इस्तेमाल करना बेहतर होता है, इसके लिए WP super cache and W3 Total CachePlugin सबसे बेस्ट है।

इनके अलावा आप Contact Forum 7, Fixed Widget, Social Warfare जैसे plugin भी इस्तेमाल कर सकते है। मैं आपको सलाह दूंगा कि, ब्लॉग पर कम से कम प्लगइन का इस्तेमाल करे क्योंकि ज्यादा plugins इनस्टॉल करने से ब्लॉग पर bad effect पढ़ता है और blog speed slow जैसी समस्या होती है। मैं आपको ऊपर बताये 3 प्लगइन इस्तेमाल करना ही recommend करूँगा।

7. Submit Your Blog to Google & Other Search Engines:

Lastly, आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार है अब बस आपको ब्लॉग को google search engines and other search engines में शो करना है, इसलिए आप वर्डप्रेस ब्लॉग की Search Engine Optimization (SEO) settings कम्पलीट करें। इसमें आपको सबसे पहले ब्लॉग को Google, Bing and Yahoo  जैसे important search engines में submit करना होगा।

Google वेबमास्टर टूल को साइट सबमिट करें:

ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें ब्लॉग को Google Search Console में सबमिट कैसे करें?

Submit Site to Bing Webmaster Toolsब्लॉग को bing and yahoo search engine में सबमिट करने के लिए यह पोस्ट पढ़ें ब्लॉग को Bing Yahoo Webmaster Tool में Submit कैसे करने?

Submit Site to Yandex Webmaster Toolइसकी जानकारी इस पोस्ट में है ब्लॉग को Yandex Webmaster Tools में सबमिट कैसे करते हैं?

इनके अलावा आप ब्लॉग को Pinterest में भी सबमिट कर सकते है। ब्लॉग को गूगल, बिंग में सबमिट करने पर आपको जो verify code मिलता है उसे आप Yoast SEO Plugins के थ्रू वेरीफाई कर सकते है। आपके ब्लॉग सबमिट करने के 1-3 दिन बाद blog search results में शो होने लग जाएगा।

Conclusion,

आखिरकार, इस तरह से आप Wordoress Blog स्टार्ट कर सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना है, कैसे ब्लॉग को मैनेज करना है, कैसे ब्लॉग को डिजाइन करना है, जैसे सवालों के जवाब जानने के लिए हमारे वर्डप्रेस से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ें।

मुझे उम्मीद है आप इस टुटोरिअल के स्टेप फॉलो करके आसानी से वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू कर सकोगे। हालांकि मैंने यहाँ Domain, Hosting, Installations, Plugins आदि के बारे में डिटेल से बता दिया है।

 

vicky Author: vicky

Hello, I am Author, decode to know more: In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet.

Previous
Next Post »

E-mail Newsletter

Sign up now to receive breaking news and to hear what's new with us.

Recent Articles

© 2014 Latest News & Job. WP themonic converted by Bloggertheme9. Powered by Blogger.