What is Dream 11? ड्रीम 11 क्या है Dream11 Fantasy कैसे खेले

What is Dream 11? How to Play on Dream 11, Make your Team on Dream 11

IPL Cricket Match – Dream 11 Fantasy Cricket  

दोस्तों ड्रीम 11 की शुरुआत 2016 से हुई है।  आज के टाइम में आईपीएल क्रिकेट मैच (IPL Cricket Match) का बहुत जयादा क्रेज है। IPL में world की लगभग सारी Cricket Team होती है।  और उन सभी टीम की मिलाकर जब अलग अलग टीम बनाई जाती है तो इसका रोमांच और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में लोग आईपीएल से पैसे भी कमाना चाहते है।  ड्रीम 11 एक ऐसा खेल है जहा पर आप खुद की टीम बनाकर खेल सकेंगे और ढेर सारा पैसा भी कमा सकेंगे।  Dream 11 बहुत ही रोमांच से भरा होता है तथा ये खेल पुरे भारत में सबसे लोकप्रिय खेल में से एक है। इस खेल में आप आसानी से हज़ारों तथा लाखों का इनाम भी प्राप्त कर सकते हैं।

What is Dream 11 ? ड्रीम 11 क्या है और कैसे खेले

इस साल अर्थात IPL 2020 सीजन को भी ड्रीम 11 ने ही स्पॉन्सर किया है।  आज के समय में लोगो में आईपीएल को लेके काफी क्रेज है।  आईपीएल में दुनिया की क्रिकेट टीम से काफी खिलाडी खेलते है

 ऐसे में अपने Favorite खिलाडी को देखने के लिए भी लोग में रोमांच रहता है।  इस आईपीएल में दुनिया की टॉप क्रिकेट खिलाड़ीओं को ख़रीदा जाता है एवं उनकी भिन्न-भिन्न टीम जैैसे कि “Kolkata Knight Riders”, “Mumbai Indians”, “Chennai Super Kings”, “Kings 11 Punjab”, “Rajasthan Royals”, “Royal Challengers Bangalore” इत्यादि बनाई जाती है |

वैसे तो और भी बहुत सारी website है जिसपर आप अपनी cricket team बनाकर पैसे कमा सकते है परंतु आज के समय मे Dream 11 सबसे popular और विश्वसनीय website है। क्योकि यह website Govt. द्वारा Approved है। Dream 11 में जीते गयी राशि को आप सीधे अपने bank account में transfer कर सकते है।

कैसे बनाये Dream 11 पर टीम और कैसे खेले।

ड्रीम इलेवन (Dream 11) एक Online क्रिकेट खेलने और जीतने की वेबसाइट है।  जिसमे आप अपने cricket Knowledge का इस्तेमाल करके इस पर खेल सकते है और पैसे भी कमा सकते है।  सबसे पहले आपको एक 11 प्लेयर की टीम बनानी है।  ये प्लेयर्स आप दो cricket team से लेने होंगे जिनके बीच मैच चल रहा है। 

इसमे आपको दोनों टीमों से वो best player choose करने पड़ते है जो मैच में सबसे अच्छा performance करते है। अगर आप के चुने गये players अच्छा performance करते है तो आप वह contest जीत जाते है और आपको first Prize की राशि मिलती है।

 उदाहरण के तौर पर, Dream11 में जो मैच होने वाले होते है वह सभी आपको Home Page पर show होते है। मान लो india vs srilanka का मैच है तो आपको दोनों team से 11 players select करने है। जिसमे 1 wicket keeper, 3-5 Batsmen, 1-3 all-Rounders और 3-5 Bowlers select कर सकते है। आप किसी भी team से maximum 7 players ही चुन सकते है।

अपनी Dream11 team चुने के बाद आपको captain और voice captain को सेलेक्ट करना होता है फिर आपको जितने रुपये वाला contest join करना है उसे सेलेक्ट करे। इस तरह आप Dream11 game खेल सकते है।

Process to Play Dream 11 Fantasy

  • पहले आपको ड्रीम 11 के वेबसाइट (dream11.com) को विज़िट करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको ‘Register’ के बटन को क्लिक करना होगा ताकि आप Dream11 ऐप में जॉइन कर सकें।
    What is Dream 11
  • इसके बाद नया पेज आएगा जिस पर आपको ‘Have A Referral Code’ के विकल्प को क्लिक करना पड़ेगा। 100 रूपए के लिए VICKYF265HI कोड से अपने अकाउंट रजिस्टर करे
  • अगर आपको कोड नहीं डालना है तो आप इस लिंक से भी https://dream11.onelink.me/1607017099/6e73f998 रजिस्टर करके 100 रूपए प्राप्त कर सकते है |
  • फिर स्क्रीन पर ‘Register and Play’ का जो ऑप्शन खुलेगा, वहाँ पर आपको ‘Referal Code’, -मेल आईडी एवं मोबाइल नंबर प्रदान करना पड़ेगा।
What is Dream 11
  • ऐसा करने के बाद रजिस्टर के बटन को क्लिक करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको बताई गई जगह पर भरना पड़ेगा। यदि वह मोबाइल नंबर आपके मोबाइल में होगा तो OTP स्वयं ही उचित स्थान पर भर जाएगा अर्थात् Auto Fill हो जाएगा।
  • जैसे ही OTP enter होता है एक screen आती है। जिसमे आपको pick an upcoming match दिखाई देता है। किसी भी मैच को select करें।
What is Dream 11
  • इसके बाद आपको अपनी Dream11 team select करनी है। जिसमे 1 wicket keeper, 3-5 Batsmen, 1-3 all-Rounders और 3-5 Bowlers select कर सकते है। इसके लिए आपको 100 point दिए जाते है कोई भी 11 players select करने के लिए।
  • मैच के शुरू होने पर आपके द्वारा चयन की गई टीम के सिलेक्टेड खिलाड़ियों के खेल के अनुसार आपके पॉइन्ट ज़्यादा अथवा कम होंगे।
  • इसके बाद आपके सामने contest join करने की list आती है आप जितने रुपये वाला contest join करना चाहते है उसे join कर ले।
  • अगर आप अभी contest join नही करना चाहते या आपके Dream11 में पैसे नही है तो सबसे नीचे Practice match join कर सकते है बिल्कुल फ्री में।
  • अब अपने जिस match को select किया है जैसे ही वह मैच start होता है तो आपके द्वारा चुने गए players जैसे performance करते है उसी के हिसाब से आपका rank increase और decrease होता है इसे भी आप Dream11 में साथ-साथ देख सकते है।

Dream 11 Important Tips

प्लेयर्स का चयन पिछले मैच में उनका प्रदर्शन देख कर एवं बहुत ही सावधानी से करें, ताकि आपके जीतने की संभावना ज़्यादा हो सके।

मैच की सारी Information अच्छे से जाँच लें, ऐसा ना हो कि आपके द्वारा चयन की गई Players में से कोई ऐसा हो जो उस मैच को ना खेल रहा हो, इससे आपके खेल पर काफी असर पड़ सकता है।

Captain and Voice Captain बहुत ही सोच समझ कर चुनें, क्योंकि वही आपको सबसे अधिक पॉइन्ट्स बनाने में तथा प्रतियोगिता का विजेता बनने में मदद करेंगे।

यदि आप एक से अधिक फोन से खेल रहें हो तो उनमें भिन्न-भिन्न टीम का चयन करें, ताकि यदि एक में जीतने की संभावना कम भी लगे तो दूसरा गेम लाभकारी सिद्ध हो।

Dream 11 Team  को चुनने से पूर्व ‘Playing Idea’ इत्यादि वेबसाइट के ज़रिए ड्रीम 11 का प्रीडिक्शन भी आप जान लें, जिससे आपको सही टीम चुनने में सहायता मिल सकेगी।

इस तरह आप ड्रीम 11 पर खेल सकते है और अपने cricket Knowledge के हिसाब से अच्छी कमाई कर सकते हो हमारी टीम ने यहाँ पर dream 11 Fantasy गेम से सम्बंधित सारी जानकारी दे दी है

vicky Author: vicky

Hello, I am Author, decode to know more: In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. In commodo magna nisl, ac porta turpis blandit quis. Lorem ipsum dolor sit amet.

Previous
Next Post »

E-mail Newsletter

Sign up now to receive breaking news and to hear what's new with us.

Recent Articles

© 2014 Latest News & Job. WP themonic converted by Bloggertheme9. Powered by Blogger.